Friday 2 September 2016

RELIANCE JIO 4G: 10 INTRESTING FACTS IN HINDI


       
           रिलायंस जियो के भारतीय दूरसंचार बाजार में धमाकेदार प्रवेश ने भारतीय बाजार में ना सिर्फ उथल पुथल मचा दी है, बल्कि दूरसंचार कंपनियों के बीच भारी प्रतिस्पर्धा की चिंगारी को भी सुलगा दिया है। 01 अगस्त 2016 का दिन भारत में दूरसंचार के क्षेत्र में अहम साबित हुआ है क्योंकि दिग्गज तेल कम्पनी रिलायंस इंडस्टीज लिमिटेड अब टैलिकौम दिग्गज जो बनने जा रही है। जी हां और इस कम्पनी के बाजार में प्रवेश करते ही एअरटैल व आइडिया जैसी दिग्गज टैलिकौम कम्पनियों को प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिये अपने टैरिफ दामों में भारी गिरावट करनी पडी है, व एक रिपोर्ट के अनुसार दोनो को लगभग 13800 करोड रुपये का घाटा भी हुआ है। हालांकि इन कम्पनियों के घटे दाम भी जियो के सस्ते दामों का मुकाबला करने में शायद सफल होते नहीं दिख रहे हैं।
दोस्तों कम्पनि के मालिक मुकेश अम्बानी के अनुसार मार्च 2017 तक जियो 90 प्रतिशत भारतीय जनसंख्या की पहुच तक होगी, और एसा होने पर रिलायंस दूरसंचार के क्षेत्र में भी विश्व पटल पर एक बडा नाम बन सकती है क्योंकि रिपोर्टाें के अनुसार अकेले भारत में ही 1 अरब से अधिक मोबाइल उपभोक्ता हैं।
आइये जानें 10 तथ्य जो जियो को बनाती है सबसे अलग।:-



1.फ्री काल व मैसेज

जियो अविश्वस्नीय रुप से अपने सभी पैकों पर फ्री काल की सुविधा प्रदान कर रही है व साथ ही साथ लगभग सभी टैरिफों पर फ्री एस0एम0एस0 भी प्रदान कर रही है। इतना ही नहीं जियो अपने नेटवर्क पर सभी प्रकार की इन्टरनेट वाइस काल व 4 जी वीडियो कालिंग के लिये भी कोई अतिरिक्त कर नहीं ले रही है। और हां सबसे महत्वपूर्ण कि जियो में कोई ब्लैक अउट डे नहीं होगाए मतलब किए किसी त्योहार या विशेष अवसरों पर भी सभी टैरिफ काम करेंगे।


2. भारत की एकमात्र व vo LTE सर्विस व सिर्फ 4 जी नेटवर्क



जियो भारत का एकमात्र व विश्व का सबसे विशाल Vo LTE नेटवर्क होने का दावा करता है । जिसका कि अर्थ है कि यह नेटवर्क सिर्फ 4 जी  नेटवर्क का ही प्रयोग वाइस काल के लिये भी करते है। मतलब बिना 4 जी हैंडसैट के आप जियो की फ्री काल की सुविधा का आनन्द नहीं ले पायेंगे।





3. आकर्षक व सस्ते टैरिफ

मित्रों जैसा कि हमने चर्चा की थी कि जियो अपने सस्ते व उच्च गुणवत्ता वाले प्लान से उथल-पुथल मचा चुका है तो जानते हैं इसके प्लानों के बारे में।:-




4. आधार से 4 घन्टे में सेवा प्रारम्भ

कम्पनी यह दावा करती है कि ग्राहक के द्वारा मात्र अपने वैध आधार कार्ड के आधार पर हीए 4 घण्टे के भीतर ही उसके नम्बर पर सुविधा प्रारम्भ कर दी जायेगी। अन्य कम्पनियों के अनुभव के अनुसार यह अवधि अािधक होती है व कभी कभार एक दिन से अधिक का समय भी लग जाता है।


5. छात्रों के लिये अतिरिक्त फ्री डाटा

दोस्तों यदि कम्पनी के दावों पर गौर किया जाय तो यह नेटवर्क छात्रों के लिये काफी खुसी देने वाला है, क्यांेकि जो युवा सबसे अधिक डाटा की कमी व महंगे डाटा से परेसान हैं, उनके लिये जियो ने किफायती डाटा व वैध छात्र पहचान पर 25 फीसदी फ्री वाई0फाई0 डाटा की पेशकस की है।


6. उच्च गुणवत्ता का ब्राडबैण्ड नैटवर्क

जियो अपने नेटवर्क का, ब्राडबैण्ड गुणवत्ता के आधार पर उच्च कोटि का होने का दावा भी करती है। जियो का कहना है कि यह मोबाइल वीडियो नेटवर्किंग के लिये तैयार किया गया एक मजबूत डाटा नेटवर्क है। यह 18,000 शहरों व 2,00,000 गांवों में फैला है। भविष्य में 5 जी व 6 जी के लिये तैयार है। दोस्तों हाल ही में जियो द्वारा प्रदान किये गये परीक्षण सिम को प्रयोग करने वाले लोगों ने जियो को 4 जी के लिये काफी अच्छा घोषित किया है


7. ढेरों जियो एप फ्री

जियो अपने प्रत्येक टेरिफ के साथ व यूं कहें कि अपने प्रत्येक उत्पाद के साथ आकर्षक जियो सेवाएं व एप को भी इस्तेमाल करने का मौका दे रहा है। व प्रत्येक टैरिफ के साथ लगभग 1250 रुपये तक के जियो ऐप सब्सक्राइब करने की छूट दे रहा है। इसमें अनेकों मनोरंजन के लिये एैप हैंए जो कि फ्री मूवीज , संमाचार, मैग्जीन, व म्यूजिक का आनन्द देते हैं।



8. आकर्षक व सस्ते जियो लाइफ मोबाइल

रिलायंस जियो ने ना सिर्फ सस्ते व आकर्षक प्लान निकाले हैं, बल्कि बाजार में लाइफ नाम से रिलायंस के सस्ते व आकर्षक मोबाइल्स की रेज भी उतारी है। ये मोबाइल 2999रु0 से प्रारम्भ होते है व लगभग सभी मोबाइल 4 जी है। आकर्षक बात यह है कि इन मोबाइलों के साथ जियो का सिम कार्ड मुफत दिया जा रहा है व तीन महीनों का असीमित डाटा आफर के रुप मं दिया जा रहा है। 




9. रात्रि 2 से 5 असीमित फ्री 4 जी 

जियो के सारे किफायती प्लान शायद कम नहीं थे, तभी तो कम्पनी ने अपने प्रतिद्वन्धियों के होश उडाने के लिये अपने लगभग सभी पैक्स पर रात 2 बजे से 5 बजे तक का मुफत व असीमित 4 जी डाटा भी प्रदान किया है। हां कुछ लोग इसे रात का मुफत डाटा प्लान न कहकर, सुबह की सबसे प्यारी नींद उडाने वाला डाटा प्लान भी कह सकते है। मगर चाहे कुछ भी हो जियो ने भारतीयो को खुल के जीने के मौके तो फिलहान दे ही दिये है।


10. रोमिंग फ्री नेटवर्क

जियो एक और मामले में अन्य भारतीय टैलिकाम कम्पनियों से आगे है और वह है, इसका रोमिंग फ्री नेटवर्क। आप चाहे किसी भी नेटवर्क पर बात करना चाहें ये आपको सभी पर रोंमिग से आजादी दिलाता है। इससे पहले बी0एस0एन0एल भी एैसा कर चुका है।


Disqus Comments

You Might Also Like :

TOP RICHEST TEMPLES OF INDIA, HIDDEN TREASURE OF INDIA